Thursday, January 8, 2009

मेरी कविता यात्रा...

सन १९६९ में मैं नवीं कक्षा में पढता था ! दामोदर इंटर कालेज होलीपुरा का उन दिनों काफ़ी नाम था ! आगरा जिले के लोगों की इच्छा रहती थी की मेरा बालक होलीपुरा में पढ़े ! सौभाग्य से मुझे होलीपुरा में पढने का अवसर प्राप्त हुआ ! पुरानी वास्तुकला से बना ये कालेज काफ़ी बड़े परिसर में फैला हुआ है ! यमुना के बीहडों में कमल सा खिला यह कालेज काफ़ी भव्य था ! श्री नवल सिंह भदोरिया "नवल" हमें हिन्दी पढाते थे ! कवीर के एक दोहे की व्याख्या में पूरा पीरियड समाप्त हो जाता था ! वे हिन्दी और ब्रज भाषाके जाने माने कवि थे ! हमें उनके पीरियड का इन्तजार रहता था !
एन .सी.सी. की ड्रेस पहन कर एक बार उन्होंने १५ अगस्त को अपनी वीर रस की कविता चीन को चेतावनी देते हुए सुनाई ---- "नफरत से मेरे देश की माटी मत छूना , जल जाओगे तेज भरा अंगार है "
मेरे रोंगटे खड़े हो गए ! मेरा बार बार मन होता की मैं भी कविता लिखूं और सब को सुनाऊं !
कालेज परिसर में गूलर ,पीपल, पाकर, खिरनी ,अमलतास,नीम और कनेर के सैकडों पेड़ थे ! चैतबैसाख में पतझर के बाद जो नें कोपलें निकलतीं थीं उनको मैं घंटों एक टक देखता रहता था ! कोपलें लाल लाल दहकते अंगारों सी लगती थीं पूरा यमुना का कछारदहकता सा लगता था ! मेरे मन में भी कुछ दहकता सा लगता था ! एक आग सी थी जो भीतर ही भीतर महसूस होती थी ! मेरा दिन का चैन और रातों की नींद गायब हो चुकीं थी , कुछ शब्द मन के आकाश में उमड़ घुमड़ रहे थे ! रह रह कर बिजली कौंधती थी ! कुछ समय के लिए चारो तरफ़ आलोक छा जाता था ! पन्नों पर कुछ शब्द आकार लेने लगे थे !
उन दिनों मैं एक नई फ़िल्म देखि थी नाम था "दो कलियाँ "! उस में एक गाना था --" बच्चे मन के सच्चे सारे जग की आँख के तारे , ये वो नन्हे फूल हैं जो भगवान् को लगते प्यारे " ये गाना मेरे मन में रच बस गया था !
ये गाना मअं दिन रात गाया करता था ! इसी तर्ज पर मैंने एक गीत लिख लिया ! नाम दिया "बसंत गीत " !
अब मैं इसे सुनाना चाहता था !
बसंत पंचमी को कालेज में एक समारोह होना था ! प्रार्थना सभा में नवल सिंह भदौरिया ने कहा , जो विद्यार्थी अपनी स्वरचित कविता पढ़ना चाहें वो अपना नाम दे दे ! मैंने अपना नाम तुंरत लिखवा दिया ! अभी समारोह में तीन दिन शेष थे ! मेरा दिल रह रह कर धड़कता था ! वह धड़कन मुझे महसूस होती थी ! मैं काफ़ी बेचैन घूमता था !
तीन दिन तीन युग के समान जान पड़ते थे !
समारोह वाला दिन आ गया ! मेरा नाम पुकारा गया ! मैं स्टेज पर माइक के सामने जा कर खडा हो गया !
कालेज का सभागार खचाखच भरा था ! सामने विद्यार्थी थे इधर उधर कुर्सियों पर अध्यापक बैठे हुए थे मैंने बड़े उत्साह से गाया ----

"आया मधुमास सुहाना
पीले फूलों का है बाना !
ये वो पीले फूल हैं जिनपे
भंवरा है दीवाना !
आया मधुमास सुहाना -----
भोंरे गुनगुन गाते हैं ,
कलियों पर मंडराते हैं !
आते हैं फ़िर जाते हैं ,
जाकर फ़िर आ जाते हैं
इनका घर न ठिकाना है
आना है बस जाना है
इनकी गुनगुन से सीखा है
फूलों ने मुस्काना
आया मधुमास सुहाना "

तालियों की जोरदार गडगडाहट ! मैं अत्यन्त प्रसन्न था ! मेरी बेचैनी समाप्त हो चुकी थी ! मैं एक ही दिन में पूरे कालेज में प्रसिद्ध हो गया ! अध्यापकों ने मेरी पीठ ठोंकी ! सहपाठियों ने मुझे बधाई दी ! बड़ी क्लास के लड़के मेरे पास आते और मेरी तारीफ़ करते ! नवल सिंह भदौरिया का मैं प्रिय क्षात्र बन गया था ! मुझे याद है की चतुर्वेदियों के लड़के शाम को मेरे कमरे पर आए ! वे मुझे अपने घर ले गए १ मेरी कविता अपने माता पिता को सुनवाई ! उस दिन मुझे खूब आम और मिठाइयां खाने को मिलीं ! अब मैं गाँव भर का प्रिय पात्र बन गया था !

मेरे कुछ अध्यापकों का कहना था की लड़का बिगड़ गया है ! अभी तो नवीं क्लास में ही पढता है और फूलों पर भंवरों को दीवाना बना रहा है ! ये तो अभी से प्रेम प्यार की बातें करने लगा है ! आगे तो इसका भगवान् ही मालिक है !

क्रमश:
"शिव सागर शर्मा "

4 comments:

अनिल कान्त said...

अच्छा लेख है लेकिन आपके अक्षरों का आकार छोटा है ...कृपया उसे बड़ा कीजिये तो पढने में आसानी होगी ....

शुक्रिया
http://www.anilkant.blogspot.com/

अभिषेक मिश्र said...

रोचक लगा संस्मरण आपका. स्वागत ब्लॉग परिवार और मेरे ब्लॉग पर भी.

संगीता पुरी said...

बहुत सुंदर...आपके इस सुंदर से चिटठे के साथ आपका ब्‍लाग जगत में स्‍वागत है.....आशा है , आप अपनी प्रतिभा से हिन्‍दी चिटठा जगत को समृद्ध करने और हिन्‍दी पाठको को ज्ञान बांटने के साथ साथ खुद भी सफलता प्राप्‍त करेंगे .....हमारी शुभकामनाएं आपके साथ हैं।

how and why such said...

dear shivsagar, got your blog address through mam.a good start always end well.keep it up one day you will get appreciation and recognition.i will comment on your poetry later on.
environmentandsocialservice.blogspot.com
ecosaveandnotears.blogspot.com
howandwhysuch.blogspot.com
activetosaveplanet.blogspot.com
educationhelpindia.hpage.com
helptheworld.hpage.com
ecosaveandnotears.hpage.com